Sunday, September 8, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedउड़न दस्ते कर रहे 177 धान खरीदी केंद्रों की जांच

उड़न दस्ते कर रहे 177 धान खरीदी केंद्रों की जांच

गोंदिया. धान खरीदी घोटाले को रोकने के लिए मार्केटिंग फेडरेशन की ओर से भी कदम उठाया गया है. केंद्रों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है. इस संदर्भ में महाराष्ट्र राज्य सहकारी मार्केटिंग फेडरेशन मुंबई की ओर से गोंदिया जिले के 177 केंद्रों का निरीक्षण करने के लिए 4 उड़न दस्तों को भेजा गया है. चारों उड़न दस्तों की टीमें 177 केंद्रों का निरीक्षण कर रही हैं. जिससे चर्चा शुरू हो गई है कि अभी और घोटाले सामने आएंगे.
गोंदिया जिले में मार्केटिंग फेडरेशन और आदिवासी विकास महामंडल से धान खरीदा जा रहा है. जिला पणन संघ की ओर से जिले में 177 केंद्र स्वीकृत किए गए हैं. धान की खरीदी अधिकृत धान खरीदी केंद्रों से शासन के नियमानुसार आधार मूल्य पर की जाती है. केंद्रों द्वारा खरीदे गए धान को महामंडल द्वारा ढुलाई के लिए राइस मिलर्स को दिया जाता है. जिले के धान खरीदी केंद्रों में पिछले कुछ वर्षों से भारी मात्रा में खरीदे गए धान के गबन का मामला सामने आया है. धान खरीदी केंद्र के करीब 80 प्रश. धान के स्टॉक में कमी दिखी. इसलिए कुछ केंद्रों पर आपराधिक कार्रवाई की गई और कुछ केंद्रों से घाटे की राशि की वसूली भी की गई. वर्तमान में जिला पणन संघ द्वारा रबी सीजन में गोंदिया जिले के 177 केंद्रों के माध्यम से धान की खरीदी की जा रही है. इसके अनुसार भविष्य में घोटाले न हों, इसलिए दि-महाराष्ट्र स्टेट को-ऑप. मार्केटिंग फेडरेशन मुंबई द्वारा केंद्रों पर निगरानी रखी जा रही है. जिले में केंद्रों का निरीक्षण करने के लिए राज्य स्तर से 4 उड़न दस्तों को जिले में भेजा गया है. जिले में प्रवेश करने वाली चारों उड़न दस्ते अपने-अपने केंद्रों का निरीक्षण कर रही हैं. उड़न दस्ते निरीक्षण प्रक्रिया पूरी होने के बाद केंद्रवार रिपोर्ट महासंघ को सौंपेगी. इसलिए उड़न दस्ते की निगरानी में जिला इस बात पर ध्यान दे रही है कि जिले में धान खरीदी व केंद्रीय धान के स्टॉक में और घोटाले सामने आएंगे या नहीं.

ऐसे हैं उड़न दस्ते
मार्केटिंग फेडरेशन की ओर से 4 उड़न दस्ते जिले में भेजी गई है. दस्ते क्र.1 : कोल्हापुर जिला पणन अधिकारी खाड़े और बुलढाणा जिला पणन अधिकारी सिंगने की टीम गोरेगांव, सालेकसा, गोंदिया के तीन तहसिलों में 51 केंद्रों का निरीक्षण करेगी. दस्ते क्र. 2 : इस टीम में जलगांव के जिला पणन अधिकारी जी.एन. मगरे और नांदेड पणन अधिकारी आर. के. हेमके की टीम गोंदिया तहसील में 14, तिरोड़ा में 36 सहित कुल 50 केंद्रों का निरीक्षण करेगी. दस्ते क्रं. 3 : नागपुर के जिला पणन अधिकारी आर. वी. तराडे और परभणी के जिला विपणन अधिकारी के.जे. शेवाडे शामिल हैं. उनका दस्ता गोंदिया तहसील 18, आमगांव 23 ऐसे कुल 41 केंद्रों का निरीक्षण करेंगी. दस्ते क्र. 4 : इस टीम में पुणे जिला पणन अधिकारी एच.डी. पवार और नागपुर से सहायक पणन अधिकारी एम.झेड. गुन्नाडे शामिल हैं. उनकी टीम सड़क अर्जुनी तहसील में 21 और अर्जुनी मोरगांव तहसील में 12, देवरी 1 व कुल 305 अन्य केंद्रों का निरीक्षण करेंगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments