Friday, October 18, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedराजनीतिक गलियारों में हलचलें तेज : नाम वापसी की अंतिम तिथि 20...

राजनीतिक गलियारों में हलचलें तेज : नाम वापसी की अंतिम तिथि 20 अप्रैल, रणनीति बनाने में जुटे दिग्गज

गोंदिया : जिले की 7 कृषि उत्पन्न बाजार समितियों के चुनाव की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आते जा रही है, वैसे-वैसे जिले में राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज होने लगी है। सहकारिता क्षेत्र में अत्यंत महत्वपूर्ण माने जाने वाले इन चुनावों में बाजार समितियों पर कब्जे के लिए सभी प्रमुख राजनितिक दल अपनी रणनिती बनाकर और कहीं-कहीं स्थानीय स्तर पर एक-दुसरे के साथ समझौता कर प्रयास करने में जुट गए है। क्योकि इन चुनाओं के परिणाम ग्रामीण क्षेत्र में किसानों के बीच इनकी पकड़ कितनी है? यह स्पष्ट करेंगे।
राजनीतिक रूप से एक-दूसरे के विरोधी माने जाने वाले दल भी सहकार क्षेत्र के चुनाव में एक-दूसरे से हाथ मिलाने में परहेज नहीं कर रहे है। मकसद सिर्फ यहीं है कि सहकारिता क्षेत्र में अपनी पकड़ दिखाई जा सकें एवं निर्वाचित प्रतिनिधियों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी राजनितिक जमीन मजबूत की जा सके। जिले की 7 बाजार समितियों के 126 संचालकों का चुनाव कुल 12 हजार 14 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर करेंगे। ग्राम पंचायत निर्वाचन क्षेत्र में इस बार कुल 4623 मतदाता है जिनमें सहकार क्षेत्र के इन प्रतिष्ठित चुनावों का समीकरण बदलने की ताकत है।
जिले की गोंदिया, आमगांव, गोरेगांव, सड़क अर्जुनी, अर्जुनी मोरगांव, देवरी एवं तिरोड़ा कृषि उत्पन्न बाजार समितियों के आम चुनाव 28 अप्रैल को होने जा रहे है। इसके लिए कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस, भाजपा एवं शिवसेना ठाकरे गुट की ओर से मोर्चे बंदी की जा रही है। अनेक पूर्व संचालक एवं सभापति फिर से चुनाव मैदान में उतरकर जीतने के लिए एड़ीचोटी का जोर लगा रहे है। हर बाजार समिति में कुल 18 संचालक चुने जाने हैं। फिलहाल कृषि उत्पन्न बाजार समिति चुनावों के लिए राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है। हर दल के वरिष्ठ राजनेता लगातार बैठके आयोजित कर पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं को अपनी-अपनी पैनल के उम्मीदवारों को जीताने के लिए एकजुटता के साथ प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। असंतुष्ट उम्मीदवार भी लगभग सभी स्थानों पर प्रस्थापितों काे चुनौती दे रहे हैं। जिसके लिए वरिष्ठ नेता से लेकर अधिकृत उम्मीदवार तक असंतुष्टों से 20 अप्रैल नामांकन की अंतिम तिथि से पूर्व अपना नामांकन वापस लेने के लिए उन्हें मनाने का प्रयास कर रहे हैं। अब इसमें किसको कितनी सफलता मिलेगी यह तो 20 अप्रैल के बाद स्पष्ट होगा। 7 बाजार समितियों 126 संचालक पदों के लिए कुल मिलाकर 12 हजार 14 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। गोंदिया तहसील की कृषि उत्पन्न बाजार समिति के 18 संचालक पदों के लिए 3836, गोरेगांव में 1278, आमगांव में 1628, अर्जुनी मोरगांव में 1432, तिरोड़ा में 1930, सड़क अर्जुनी में 1077 एवं देवरी में 833 मतदाता अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। फिलहाल जिले की राजनिति में केवल बाजार समितियों के चुनावों के समीकरणों पर चर्चा चल रही है। अब इसमें कौन कितना सफल होगा यह तो चुनाव के बाद ही पता चल सकेंगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments