Saturday, September 7, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedराष्ट्रीय महामार्गों पर यात्रा खतरनाक

राष्ट्रीय महामार्गों पर यात्रा खतरनाक

डिवाइडर न होने से यातायात अव्यवस्था : दुर्घटनाओं में वृद्धि
गोंदिया. जिले की पांच से छह राज्य सड़कों को राष्ट्रीय राज्य महामार्ग का दर्जा दिया गया है. इसी के अनुरूप इस राष्ट्रीय राजमार्ग का चौड़ीकरण व नव निर्माण किया जा रहा है. इनमें से कुछ सड़कें पूरी हो चुकी हैं जबकि कुछ निर्माणाधीन हैं. हालांकि ये सड़कें संचार और विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं, लेकिन सड़क विभाजन की कमी के कारण ये राष्ट्रीय महामार्ग अब मौत का प्रवेश द्वार बनते दिख रहे हैं. ऐसे में इस मार्ग से यात्रा करना खतरनाक होता जा रहा है.
जिले के गोंदिया-आमगांव, आमगांव-देवरी, गोंदिया-गोरेगांव-घोटी, कोहमारा-अर्जुनी मोरगांव, तिरोड़ा-गोंदिया, तिरोड़ा-तुमसर राज्य मार्गों को राष्ट्रीय राज्य महामार्ग का दर्जा दिया गया है. इनमें से देवरी-आमगांव, गोंदिया-गोरेगांव-घोटी, कोहमारा-अर्जुनी मोरगांव का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है. अन्य सड़कें निर्माणाधीन हैं. देश में सड़कें विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं. सड़कें संचार का मुख्य साधन हैं और सड़कें शहर, गांव और समग्र राज्य और राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. इसके अनुसार जिले में कुल पांच से छह राष्ट्रीय राज्य महामार्ग निर्माणाधीन हैं. जिले में जहां सैकड़ों किलोमीटर नई और पुरानी सड़कों को चमकाया जा चुका है, वहीं इन पर काम चल रहा है. लेकिन दूसरी ओर सरकार के मानक के अनुरूप बनाए जा रहे राष्ट्रीय राज्य महामार्ग पर शहरी क्षेत्र को छोड़कर अन्य स्थानों पर रोड डिवाइडर उपलब्ध नहीं कराए गए हैं. अत: इन सड़कों के समतल हो जाने पर भी वाहनों का आवागमन बढ़ गया है. वाहनों की रफ्तार भी बढ़ गई है. इसलिए इन सड़कों पर कई तेज रफ्तार गाड़ियां दौड़ती नजर आती हैं. लेकिन सड़क पर डिवाइडर न होने के कारण कई दुर्घटनाएं भी बढ़ी हैं. आजकल जिले में हादसों में बढ़ोतरी हो गई है और कई लोगों की जान भी जा चुकी है. कितने ही लोगों को विकलांगता स्वीकार करनी पड़ी है. फिर सड़क बनी, अब नागरिक इन सड़कों पर रोड डिवाइडर देने की मांग कर रहे हैं.

नई सड़क पर दरारें और गड्ढे
गोंदिया-गोरेगांव-घोटी राष्ट्रीय राज्य महामार्ग का काम पूरा हो चुका है और इस सड़क पर रोजाना हजारों वाहनों का आवागमन होता है. लेकिन अभी सड़क निर्माण हुए दो साल भी नहीं बीते हैं कि इस सड़क पर जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं और अधिकांश जगहों पर सड़क पर दरारें आ गई हैं. जिससे वाहन चालकों द्वारा वाहन से नियंत्रण खो देने से दुर्घटना की आशंका बढ़ गई है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments