Tuesday, April 23, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedअब करा सकेंगे डायल-112 के व्हाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म...

अब करा सकेंगे डायल-112 के व्हाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैंडल पर शिकायतें दर्ज, डिप्टी सीएम फडणवीस ने की घोषणा..

नागपुर। पुलिस हेल्पलाइन डायल-112 में अब व्हाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक, ईमेल आदि के माध्यम से प्राप्त शिकायतें शामिल हैं। देवेंद्र फडणवीस, उप मुख्यमंत्री और गृह मंत्री ने आज पुणे में एक एकीकृत प्रणाली का उद्घाटन किया।
उन्होंने अपराध, कानून और व्यवस्था पर राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन की शुरुआत में इसकी घोषणा की। महाराष्ट्र पुलिस और महिंद्रा डिफेंस सर्विसेज ने सिस्टम बनाने के लिए सहयोग किया। अब तक, इस प्रणाली का उपयोग करते हुए 11.50 लाख से अधिक शिकायतों का निपटान किया गया है, जिनमें महिलाओं से संबंधित लगभग 2.50 लाख शिकायतें शामिल हैं।
इस प्रणाली को औसतन एक दिन में 19,000 कॉल प्राप्त होती हैं, जिसमें 2,800 शिकायतों का समाधान किया जाता है। इसमें अब महाराष्ट्र पुलिस नागरिक पोर्टल, एसओएस, फेसबुक, ईमेल, सिटीजन मोबाइल ऐप, ट्विटर, व्हाट्सएप आदि के माध्यम से प्राप्त शिकायतें शामिल हैं। परिणामस्वरूप, शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान किया जाएगा।
सोशल मीडिया की शिकायतों को दूर करने और जल्द से जल्द उनका जवाब देने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों को नियुक्त किया गया है। इससे पीड़ित को तत्काल मदद मिल सकेगी। 112 महाराष्ट्र के ट्विटर और फेसबुक पर हैंडल हैं और आगे की जानकारी महाराष्ट्र पुलिस की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
नतीजतन, निवासी अब सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं और पुलिस से तत्काल सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसने महाराष्ट्र पुलिस के प्रदर्शनों की सूची में एक और त्वरित प्रतिक्रिया सेवा जोड़ी है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments