Tuesday, May 21, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedकरंट लगने से दो जंगली सूअरों की मौत, एक आरोपी वन विभाग...

करंट लगने से दो जंगली सूअरों की मौत, एक आरोपी वन विभाग की हिरासत में

गोंदिया : तिरोड़ा वन परीक्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम बरबसपुर निवासी कनौजे नामक किसान द्वारा वन्यजीवों से अपनी फसल को बचाने के लिए खेत परिसर में विद्युत करंट प्रभावित तार लगाया था। जिसकी चपेट में आकर दो जंगली सूअरों की मौत हो गई इस मामले में आरोपी को वन विभाग द्वारा हिरासत में लिया गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार गोंदिया जिले के संरक्षित वन क्षेत्रों से लगे ग्रामों के किसान अपनी फसलों को जंगली सूअरों से बचाने के लिए विद्युत करंट प्रभाहित तार अवैध रूप से लगाते हैं। जिसमें वन्य जीव की करंट लगकर मौत होने के साथ कभी-कभी आसपास के नागरिक भी इस करंट का शिकार हो जाते हैं।
इसी प्रकार का एक मामला तिरोड़ा वन परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम बरबसपुर में सामने आया जहां किसान कनोजे द्वारा अपने खेत परिसर में लोहे के तार लगाकर बिजली का करंट लगा दिया था। जिसमें दो जंगली सूअरों की मौत हो गई जब वन विभाग के कर्मचारी जंगल परिसर में गश्त लगा रहे थे तो एक किसान अपने खेत में लगाए गए लोहे के तार निकाल रहा था। संदेह होने पर वन विभाग के कर्मचारियों ने समीप में जाकर देखा तो किसान के खेत में दो जंगली सूअरों के शव दिखाई दिए साथ ही एक जंगली सूअर का कंकाल भी मिला है।

इस मामले में वन विभाग द्वारा आरोपी किसान को हिरासत में लेकर वन्यजीव अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर आगे की जांच शुरू की।
खेत परिसर में विद्युत करंट ना लगाये वन्यजीव से नुकसान होने पर वन विभाग को दे जानकारी
जिले के संरक्षित वन क्षेत्र से लगे ग्रामों के किसान अपनी फसलों की रक्षा के लिए विद्युत करंट ना लगाएं यदि वन्यजीवों द्वारा फसलों को नुकसान पहुंचाया जाता है तो इसका मुआवजा वन विभाग द्वारा दिया जाता है। विद्युत करंट लगाए जाने से वन्यजीवों, पालतू मवेशियों व मनुष्यों के भी जीवन पर खतरा मंडराने लगता है। साथ ही श्यामा प्रसाद मुखर्जी जनवन योजना के तहत बफर एरिया में वन्यजीवों से फसलों की रक्षा के लिए सोलर फेंसिंग की सुविधा शासन द्वारा दी जा रही है। जिसके लिए किसानों द्वारा वन विभाग में संपर्क कर अपने आवेदन करें।
– आर.आर सदगीर सहायक उप वन संरक्षक वन विभाग गोंदिया

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments