Tuesday, April 23, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedमेहनत रंग लाई-स्वप्न हुआ साकार-गोंदिया में शासकीय मेडीकल कॉलेज लेंगा आकार :...

मेहनत रंग लाई-स्वप्न हुआ साकार-गोंदिया में शासकीय मेडीकल कॉलेज लेंगा आकार : पूर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल

शासकीय मेडीकल कॉलेज के निर्माणकार्य के भूमिपूजन पर पुर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल ने हर्ष व्यक्त करते हुए, गोंदिया में सभी मान्यवर अतिथियों का स्वागत कर, समस्त नागरिकों को दी बधाई
गोंदिया : ११ फरवरी २०२४ को देश के माननीय उपराष्ट्रपती के शुभ हस्ते नियोजित गोंदिया के शासकीय मेडीकल कॉलेज के निर्माणकार्य के भुमिपुजन अवसर पर पुर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल ने हर्ष व्यक्‍त करते हुए इसे उनके वर्षी के विधानसभा से देश के उच्चतम न्यायालय तक किये संघर्ष का सकारात्मक नतीजा बताया है तथा इस शुभ अवसर पर गोंदिया आ रहे सभी मान्यवर अतिथियों का अभिनंदन करते हुए जिले के नागरीकों को बधाई दी है।
उल्लेखनीय हे कि, गोंदिया में शासकीय मेडीकल कॉलेज की स्थापना के लिये तत्कालीन विधायक गोपालदास अग्रवाल के कड़े संघर्ष की शुरुआत २००९ में गोंदिया में चरमराई वैद्यकिय व्यवस्था और शासकीय केटीएस-बीजीडब्ल्यु रुग्णालय में चिकित्सकों की कमी दुर करने के लिये हुई। लेकिन जब शहरों के चिकित्सक गोंदिया आकर सेवा देने को तेयार नही थे, तब उन्होने गोंदिया में ही शासकीय मेडीकल कॉलेज की स्थापना कर, यहीं पर स्थानीय डॉक्टर्स तैयार करने और जिले में शासन द्वारा उत्तम आरोग्य सेवा देने का संकल्प लिया एवंम २००९ के अपने चुनावी घोषणापत्र में इसे जाहिर भी किया। इसके लिये आवश्यक ४०० बेडेड (खाट) दवाखाने की उपलब्धता की शर्त पुरी करने के लिये, उन्होंने सर्वप्रथम शासकीय बीजीडब्ल्यु रुग्णालय की १०० खाट क्षमता को दोगुना कर २०० खाट क्षमता करायी और इस हेतु सभी संसाधन-व्यवस्था रुग्णालय में जुटाई। उन्होंने अथक प्रयत्न कर २०१४ में शासकीय मेडीकल कॉलेज के निर्माण हेतु ग्राम कुडवा में १० हेक्‍टर भुमी केन्द्र सरकार के वन कायदे से मुक्‍त करायी। जहां पर आज इस वास्तु का निर्माण होने जा रहा है। सड़कों से विधानसभा तक उनके सतत संघर्ष और प्रयत्नों को दिसंबर २०१२ के नागपुर विधानसभा सत्र में तब प्रथम सफलता मिली, जब तत्कालीन विधायक गोपालदास अग्रवाल द्वारा विधानसभा में प्रस्तुत लक्षवैधी सुचना का उत्तर देते हुए तत्कालीन मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चोव्हाण ने गोंदिया में शासकीय मेडीकल कॉलेज मंजुर करने की अधिकृत घोषणा विधानसभा के पटल पर की। फिर भी सरकार में लालफिताशाही और मेडीकल कोंसिल ऑफ इंडिया (MCI) की कठोर नियमावली के कारण, शासकीय मेडीकल कॉलेज की स्थापना अटकी रही और अंतत: तत्कालीन विधायक गोपालदास अग्रवाल ने पहले नागपुर उच्च न्यायालय में फिर सर्वोच्च न्यायालय में उनके सुपुत्र श्री प्रफुल अग्रवाल की ओर से राज्य सरकार और (MCI) के विरुध्द जनहित याचिका दाखल की। अंततः सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर नागपुर उच्च न्यायालय ने दि.१६ जुन २०१६ को मेडीकल कोंसिल ऑफ इंडिया (MCI) को गोंदिया में तुरंत शासकीय मेडीकल कॉलेज प्रारंभ करने के स्पष्ट निर्देश दिये। तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेन्दजी फडणवीस ने गोंदिया में शासकीय मेडीकल कॉलेज की स्थापना हेतु सकारात्मक सहयोग किया ।
सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर मेडीकल कॉलेज की मंजुरी के बावजुद, शासकीय केटीएस रुग्णालय एवंम बीजेडब्ल्यु रुग्णालय में आवश्यक व्यवस्थाए जुटाने के लिये तत्कालीन विधायक गोपालदास अग्रवाल ने अथक प्रयत्न किये और अंततः मेडीकल कॉलेज की गोंदिया में शुरुआात करायी और युवाओं को न्युनतम खर्च में रोजगारोन्मुख शिक्षण देने का लक्ष्य पुरा किया, लेकिन मरीजों को सर्वोत्तम इलाज का लक्ष्य अधुरा रहा, जो अब मेडीकल कॉलेज की नवीन वास्तु के निर्माण के साथ पुर्ण होंगा। उल्लेखनीय हे कि, २०१९ में विधानसभा चुनाव में पुर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल की बतौर भाजपा उम्मीदवार पराजय और राज्य में राष्ट्रवादी-शिवसेना-कॉंग्रेस सरकार के गठन से, गोंदिया के शासकीय मेडीकल कॉलेज के निर्माण का कार्य रफ्तार नहीं पकड सका, लेकिन २०२२ में राज्य में पुनः भाजपा-शिवसेना सरकार के गठन के पश्चात, उन्होने गोंदिया में शासकीय मेडीकल कॉलेज के निर्माण हेतु पुनः प्रयत्न प्रारंभ किये और अंततः उपमुख्यमंत्री श्री देवेंद्रजी फडणवीस के सहयोग से केन्द्र सरकार के संस्थान EPIL ने गोंदिया में शासकीय मेडीकल कॉलेज के निर्माण हेतु निविदा प्रक्रिया पुर्ण की और अब देश के उपराष्ट्रपती मा.श्री जगदीपजी धनखड़ के शुभ हस्ते मान्यवरों की उपस्थिती में ६२५ करोड रु. लागत के शासकीय मेडीकल कॉलेज के निर्माण का भुमिपुजन संपन्न हो रहा है। इस शुभ अवसर पर पुर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल ने गोंदिया जिले के समस्त नागरीकों की ओर से सभी मान्यवर अतिधथियो का गोंदिया आगमन पर अभिनंदन-स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि उनके प्रयत्नो को सफलता मिली, जिसका उन्हे आनंद है। उन्होंने इस संकल्प को पुरा करने में सहकार्य करनेवाले सभी लोकप्रतिनिधीयों एवंम विशेषरुप से राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्रजी फडणवीस का हृदय से आभार व्यक्‍त किया हे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments