Tuesday, May 21, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedसमाज सेवा का कार्य सामाजिक संस्थाओं से सीखें : पुलिस अधीक्षक निखिल...

समाज सेवा का कार्य सामाजिक संस्थाओं से सीखें : पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगळे

गिरीराज गौ सेवा मित्र मंडल एवं श्री महावीर मारवाड़ी स्कूल सोसायटी गोंदिया द्वारा भव्य
गोंदिया : आज किसी विशेष दिवस न रहते हुए भी सिर्फ और सिर्फ शहर के अस्पताल में खून की कमी को ध्यान में रखकर आयोजित किये गये रक्तदान शिविर के माध्यम से 202 यूनिट रक्तदान कराना यह समाज सेवा का कार्य केवल सामाजिक संस्थाओं से ही सीखें, इस प्रकार के मार्मिक उदगार शिविर के उद्घाटन के अवसर पर गोंदिया के पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगळे ने व्यक्त किये।
गिरीराज गौ सेवा मित्र मंडल एवं श्री महावीर मारवा्ड़ी स्कूल सोसायटी के संयुक्त तत्व्ाधान में व बी.जी.डब्ल्यू ब्लड बैंक के प्रमुख डॉ. संजय माहुले एवँ डॉ. विहांका वैद्य मेडम के मार्गदर्शन में संपन्न इस शिविर में 202 यूनिट रक्तदान कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया। किसी सामाजिक संस्था द्वारा किया गया यह आज तक का सबसे बड़ा रक्तदान शिविर साबित हुआ।
गोदिया के सभी शासकीय अस्पतालों एवं बी.जी.डब्ल्यू स्थित रक्तपेढ़ी में खून का काफी अभाव देखा जा रहा हैं जिसकी संपूर्ण चर्चा विभिन्न सोशल मीडिया के माध्यम से देखी गयी। इसी बात को ध्यान में रखकर गिरीराज गौ सेवा मित्र मंडल एवं श्री महावीर मारवाड़ी स्कूल सोसायटी के संयुक्त त्वाधान में महावीर मारवाड़ी स्कूल सोसायटी के प्रांगण में रविवार दिनांक18 जून 2023 को भव्य रक्तदान शिविर एवं निशुल्क थायराईड चैकअप कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें समाज के बंधुओं ने, महिलाओं ने एवं विशेष युवा वर्ग द्वारा स्वेच्छा से आगे आकर रक्तदान किया।
सुबह 9 बजे से प्रारंभ यह शिविर संध्या 6 बजे तक निरंतर चलता रहा। गोदिया बी.जी.डब्ल्यू. ब्लड बैंक को इस प्रकार की रक्त की कमी न हो पाये इस हेतु जब जब मरीजों हेतु रक्त की मांग ज्यादा प्रमाण में रहती हैं उस प्रकार का प्रभावी नियोजन शासकीय ब्लड बैंक द्वारा किया जाना चाहिये जिससे रक्त की कमी न हो इस प्रकार का सुझाव भी मुख्य अतिथि श्री निखिल पिंगळे द्वारा दिया गया।
रक्तदान कार्यक्रम के दौरान संपूर्ण वातानुकूलित हॉल के अंदर रक्तदान शिविर लिया गया, तथा रक्तदान के पश्चात् वातानुकूलित विश्रांति कक्ष में सभी के लिये कॉफी, बिस्किट,फूट, तथा सभी प्रकार के ज्यूस इत्यादि का संपूर्ण प्रबंधन समिति द्वारा किया गया था।
संपूर्ण रूप से नियोजित किये गये इस रक्तदान शिविर में शहर के अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने स्वेच्छा से आकर रक्तदान किया। कार्यक्रम के अवसर पर भगवान हनुमान जी एवं मॉँ सरस्वती जी के चललित्र पर पूजा अर्चना कर शिविर का विधिवत उद्घाटन श्री निखिल पिंगळे सर के द्वारा किया गया।
इस अवसर पर मंच पर सीताराम अग्रवाल, रमाकांत अग्रवाल, डॉ. विहांका वैद्य मेडम, राजेश ब्यास उपस्थित थे। सभी ने अतिथि का पुष्गुच्छ देकर स्वागत किया गया।
कार्यक्रम के अंत में बी.जी.डब्ल्यू अस्पताल के ब्लड बैंक के प्रमुख डॉ. संजय माहुले, डॉ. विहांका वैद्य मेडम एवं सभी रक्तपेढ़ी से पधारे डॉक्टर्स एवं स्टाफ का समिति की ओर से स्वागत किया गया, एवं सभी को इस शिविर की स्मृतियाँ हेतु स्मृति चिन्ह भेंट किये गये। इस अवसर पर डॉ. वैद्य मेडम मुख्य आधिकारी रक्तपेढ़ी गोंदिया ने रक्तदान के महत्व को समझाया, आप से प्राप्त खून किसी ग्रामीण अंचल की गरीब गर्भवती महिलाओं के लिए जो कि विशेष कर यहाँ से 100 किमी.दूर ग्रामीण इलाकों में उपयोगी सिद्ध होगा। रक्तदान से हम किसी का जीवन बचा सकते हैं इस उद्देश्य से रक्तदान महादान नहीं बल्कि रक्तदान को जीवन दान कहा जाता है।

डॉ. वैद्य मैडम ने बताया कि जो मधुमेह के मरीज है परंतु मधुमेह पूर्णतः नियंत्रण में है वे भी रक्तदान कर सकते है यह कह कर उन्होने इस प्रकार की भ्रांतियों को दूर किया। डॉ.संजय माहुले सर ने रक्त के अंदर पाये जाने वाले प्लाजमा, आरबीसी., डब्ल्यूबीसी प्लेटलेट्स को सेपरेट करने की मशीन तुरंत अपने ब्लड बैंक में चालू होगी जिससे रक्तदान से प्राप्त रक्त का प्रत्येक अंश एक से ज्यादा मरीजों के लिये उपयोगी सिदृध होगा तथा इस शिविर की भरपूर प्रशंसा की। इसी अवसर पर थॉयराईड चैकअप कैम्प भी डॉ. गौरव अग्रवाल के मार्गदर्शन
में सुबह लिया गया। इस अवसर पर डॉ. गौरव अग्रवाल का भी समिति द्वारा पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया।
रक्तदान शिविर का सफल बनाने में सीताराम अग्रवाल, रमाकांत अग्रवाल, सुमित भालोटिया, सी.ए.राजेश व्यास, अजय खंडेलवाल, राजेश अग्रवाल, नरेश अग्रवाल, शुभम अग्रवाल, शैलेष टेकरीवाल, विजय मुरारका, दीपक फतेपुरिया, राहुल सिंघानिया, अर्पित अग्रवाल, श्रीराम लेकरिया, अमित लेकरिया, अशोक लेकरिया, रामकिशन अग्रवाल, मुस्कान इसरका, शिव अग्रवाल, आशीष छितरका, पवन अग्रवाल ( अग्रश्री), सौ. नेहा शर्मा, साथ ही साथ स्कूल के प्रधानाध्यापक अभिषेक अग्रवाल सर, पंकज शर्मा सर, अजय श्यामका सर, पंकज अग्रवाल सर, चंचल अगवाल जी व सभी कर्मचारी वर्ग ने भरसक प्रयास किया।
इस अवसर पर रक्तमित्र आदेश शर्मा, विजय
अग्रवाल (मेडीकल), हर्षल पवार तथा सुजीत सिंघानिया का भी सहयोग प्राप्त हुआ। सभी रक्तदाताओं को रक्तदान के पश्चात् शासन की ओर से एवं समिति की ओर से उनके सम्मान हेतु प्रमाण-पत्र दिये गये। संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन व आभार प्रदर्शन सी.ए.राजेश व्यास ने किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments