Wednesday, April 24, 2024
Google search engine
Homeपॉलिटिक्ससोनिया गांधी ने अपने कार्यकाल पर कहा- भारत जोड़ो यात्रा के साथ...

सोनिया गांधी ने अपने कार्यकाल पर कहा- भारत जोड़ो यात्रा के साथ राजनीतिक पारी समाप्त

रायपुर(न्यूज एजंसी साभार)। छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में जारी तीन दिवसीय कांग्रेस के 85वां पूर्ण महाअधिवेशन के दूसरे दिन कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस में अपने कार्यकाल को लेकर बात कही। कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने राजनीतिक पारी से सन्यास लेने का संकेत दे दिया है। उन्होंने कहा कि देशभर में चल रही भारत जोड़ो यात्रा के साथ उनकी राजनीतिक पारी भी अंतिम पड़ाव पर है। सोनिया गांधी ने कहा कि मनमोहन सिंह के सक्षम नेतृत्व के साथ 2004 और 2009 में कांग्रेस की जीत ने मुझे व्यक्तिगत संतुष्टि दी, लेकिन मुझे सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि मेरी कांग्रेस अध्यक्ष की पारी भारत जोड़ो यात्रा के साथ समाप्त हुई, जो कांग्रेस के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ था।

कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राष्ट्रीय अधिवेशन में कहा कि 1998 में जब पहली बार कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष बनी तब से अब तक लगातार उनका अच्छा और बुरा दोनों तरह का अनुभव रहा। मुझे कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का भी महत्वपूर्ण सहयोग मिला। सोनिया गांधी ने कहा कि लोकसभा 2024 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को हराने के लिए सभी विपक्षी दलों को एक मंच पर आना ही होगा। उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियों को थर्ड फ्रंट बनने से बचना चाहिए इससे भाजपा को ही मजबूती मिलती है। भारत जोड़ो का संकल्प जोधपुर के अधिवेशन में लिया गया था जिसमें देश के मुद्दों महंगाई और अन्य विषयों पर जनता से संवाद किया गया था।

सोनिया गांधी ने कांग्रेस पार्टी की सराहना करते हुए कहा कि कांग्रेस सिर्फ एक राजनीतिक दल नहीं है, हम वह वाहन हैं जिसके माध्यम से भारत के सभी लोग के लिए स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व और न्याय के लिए लड़ते हैं। हम लोगों की आवाज को प्रतिबिंबित करते हैं। आगे की राह आसान नहीं है, लेकिन जीत हमारी होगी। वहीं बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि यह कांग्रेस और पूरे देश के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय है। बीजेपी-आरएसएस ने देश की हर एक संस्था पर कब्जा कर लिया है और उसे बर्बाद कर दिया है। इसने कुछ व्यापारियों का पक्ष लेकर आर्थिक तबाही मचाई है। कांग्रेस नेता ने कहा कि पीएम मोदी देश के लिए नहीं अपने मित्रों के लिए सत्ता चला रहे हैं।

सोनिया गांधी ने अपने भाषण में राहुल गांधी की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि राहुल के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा ने बहुत अच्छा काम किया। राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा शुरू कर के एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सोनिया ने कहा कि जिस तरह से राहुल ने इस यात्रा में लोगों के पास पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुना वो काबिले तारीफ है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments