Friday, July 19, 2024
Google search engine
Homeलाइफस्टाइलहेल्थ टिप्स: व्हे प्रोटीन को डाइट में शामिल करने के फायदे

हेल्थ टिप्स: व्हे प्रोटीन को डाइट में शामिल करने के फायदे

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल लोगों में फिटनेस का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है। लोग इसके लिए अब व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल करने लगे हैं। व्हे प्रोटीन एक सप्लीमेंट है जिसके इस्तेमाल से शरीर को ताकत मिलती है। ये दूध में पाया जाता है। इसे मट्ठा भी कहते हैं। व्हे प्रोटीन को संपूर्ण प्रोटीन माना जाता है। अगर आप अपनी मसल्स या शरीर को अच्छा और सेहतमंद बनाना चाहते हैं, तो आप बग़ैर किसी झिझक के व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। व्हे प्रोटीन के बहुत फायदे हैं जो इसे खास सप्लीमेंट बनाते हैं। वजन घटाने तथा बढ़ाने दोनों ही अवस्थाओं में सही मात्रा में प्रोटीन डाइट की आवश्यकता होती है। ऐसे में व्हे प्रोटीन एक फायदेमंद प्रोटीन सप्लीमेंट हो सकता है। इसको आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये सप्लीमेंट पाउडर के रूप में उपलब्ध है जिसे आप पानी, दूध, योगहर्ट्ज़ और दूसरे कई पेय सब्स्टन्स में मिला कर पी सकते हैं।

व्हे प्रोटीन एक ‘कंप्लीट प्रोटीन’ है । इसमें ग्लूटामिन, ब्रांच्ड एमीनो एसिड्स, अमीनो एसिड्स और कई तरह के एलिमेंट मौजूद होते हैं। यह सभी एलिमेंट मसल्स और शरीर को बेहतर बनाने करने में मदद करते हैं। आपको पता होगा कि खिलाड़ी और जिम फैनेटिक एक्सरसाइज के तुरंत बाद प्रोटीन का सेवन करते हैं और इसे व्हेय प्रोटीन कहते है | ध्यान रहे कि इन प्रोटीन्स को आपको अपने शरीर के वजन के हिसाब से ही लेना है।

एक बात और वो ये कि बॉडी बनाने के लिए जिम करने के साथ साथ सप्लिमेंट खाना भी जरुरी होता है। जी हाँ, व्हे प्रोटीन भी एक प्रकार का सप्लिमेंट है। आप इसके लिए ON Whey Protein का सेवन भी कर सकते हैं।

व्हे प्रोटीन से मसल्स को मजबूत बनाने के अलावा हार्ट, शुगर, अस्थमा, मोटापा और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। साथ ही इससे तनाव दूर करने और नींद में सुधार भी होता है। आइये अब आपको बताते हैं व्हे प्रोटीन के और भी बहुत से फायदे।

1. शरीर को मज़बूत बनाने में सहायक –
व्हे प्रोटीन शरीर के लिए सर्वोत्तम है। अच्छे शरीर के लिए अमीनो एसिड बेहद जरूरी होता है। व्हे प्रोटीन में अमीनो एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यही वजह है कि इसके लगातार उपयोग से शरीर की ग्रोथ अच्छी होती है।

2. मसल्स की रिकवरी –
अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो उसके बाद आपको व्हे प्रोटीन पीने की सलाह दी जाती है। इसे पीने से मांसपेशियां जल्दी रिकवरी कर लेती हैं। इसलिए एक्सरसाइज के बाद इसको ज़रूर पीना चाहिए। इसके अलावा व्हे प्रोटीन आसानी से हज़म भी हो जाता है।

3. कोलेस्ट्रॉल भी करे कंट्रोल –
अगर आप व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे एलडीएल का स्तर भी कम होता है साथ ही इम्युनिटी भी मजबूत होती है।

4. डाइबिटीज़ में फायदेमंद –
व्हे प्रोटीन के डाइबिटीज़ में बहुत फायदे हैं। टाइप-2 डायबिटीज के लिए व्हे प्रोटीन बेहद उत्तम है। इसके अलावा व्हे प्रोटीन का प्रयोग डायबिटीज की मेडिसिन को बनाने में भी किया जाता है। व्हे प्रोटीन के सेवन से इंसुलिन के लेवल को बढ़ाने और ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। इससे शरीर में कार्ब्स और फैट बिल्कुल नहीं जाता, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

5.  हाई ब्लड प्रेशर में कमी –
व्हे प्रोटीन के फायदे हाई बीपी में भी होते हैं। व्हे प्रोटीन से हाई ब्लड प्रेशर में कमी आती है। व्हे प्रोटीन का सेवन शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए भी किया जाता है।

कन्क्लूजन – 
तो देखा आपने व्हे प्रोटीन के फायदे। व्हे प्रोटीन एक ऐसा प्रोटीन है जिसमें आपको हेल्दी बनाये रखने की तमाम क्वालिटीज़ मौजूद हैं। जैसे मसल्स को मज़बूत बनाना, शरीर की ग्रोथ, डाईबेटीज़ में फायदेमंद , कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना , डाइजेस्ट करने में आसान , मेन्टल स्ट्रेस  को दूर करने के साथ साथ वज़न को कम करने या बढ़ाने के अलावा हाई बीपी और लीवर की खराबी को भी व्हे प्रोटीन कंट्रोल करते हैं। साथ ही ये High Blood Sugar Level में भी लाभदायक होते हैं। इस तरह आप कह सकते हैं कि व्हे प्रोटीन एक कम्प्लीट ड्रिंक है जिसके बेशुमार फायदे होते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments