Friday, July 19, 2024
Google search engine
Homeलाइफस्टाइलहेल्थ टिप्स : सर्दियों में सुपर फ्रूट अमरूद खाने के हैं कई...

हेल्थ टिप्स : सर्दियों में सुपर फ्रूट अमरूद खाने के हैं कई फायदे, इम्यूनिटी बढ़ाने में है फायदेमंद

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। सर्दियों में तापमान कम होने की वजह से प्यास कम लगती है। जिससे शरीर में पानी की कमी होने की संभावना रहती है। इसलिए ठंड में मौसमी फलों का सेवन करना बेहद जरूरी है। फलों में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। सर्दियों के मौसम का सुपर फ्रूट कहा जाने वाला अमरूद औषधि कि तरह काम करता हैं। ये हमें कई तरह के बीमारियों से बचाने में सक्षम है। अमरूद में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं जैसे- विटामिन सी, प्रोटीन, काबौहाइड्रेट, मैगनीशियम, एंटीऑक्सीडेंट आदि। सर्दियों में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती हैं जिसके चलते वायरल इंफेक्शन बढ़ जाता हैं। अमरूद खाने से इम्यूनिटि बूस्ट होती है। साथ ही ये हमे कई तरह कि बीमारियों से लड़ने में सहायता करता है।

इम्यूनिटी
जब से कोरोना वायरस आया है तब से लोग अपनी इम्युनिटी का खास ख्याल रखते हैं। अमरूद में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए आप इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अमरूद का सेवन कर सकते हैं। रोजाना अमरूद खाने से सर्दी फ्लू आदि से बचा जा सकता है।

कब्ज
बेकार खानपान के चलते आज कल कब्ज की समस्या आम बात हो गई है। वहीं सर्दियों में पानी कम पिलाता है जिससें खाना पचने में दिक्कत होती है।अमरूद में बड़ी मात्रा में फाइबर होता हैं। जिससे अमरूद खाने से पाचन क्रिया ठीक हो जाती हैं औैर कब्ज से राहत मिलती है। ये पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाती है।

डाइबिटीज
अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम पाया जाता है। अमरूद खाने से ब्लड सर्कुलेशन, और ब्लड शुगर नॉर्मल रहता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शुगर लेबल समान बना रहता है।

तनाव
अमरूद तनाव दूर करने में भी सहायक है। इसमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं,जो तनाव को दूर करने में फायदा करता हैं। ठंड में रोजाना अमरूद के सेवन से फैलने वाली सीजनल बीमारियों से बचा जा सकता है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments