Saturday, July 13, 2024
Google search engine
HomeUncategorized10 साल बाद आधार कार्ड अपडेट कराना जरूरी - बागड़े

10 साल बाद आधार कार्ड अपडेट कराना जरूरी – बागड़े

गोंदिया.  जिले के कई नागरिकों ने आधार कार्ड निकाले है. लेकिन जिन नागरिकों ने अपना आधार कार्ड निकालने के बाद पिछले 10 सालों में कहीं भी अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया है, जिन्होंने केवाईसी नहीं कराया है, उन्हें अपना आधार कार्ड अपडेट कराना होगा. अन्यथा यह कार्ड बंद होने की संभावना है. इस बीच आज हर जगह आधार नंबर की मांग की जा रही है. अगर आधार नंबर नहीं है तो काम पूरा नहीं होता. आधार कार्ड एक अहम सबूत बन गया है. इसलिए अपना आधार कार्ड अपडेट करा लें ऐसा आव्हान जिलाधीश कार्यालय के अधीक्षक किशोर बागड़े ने किया है.

फिंगरप्रिंट पता अद्यतन आवश्यक है
आधार कार्ड समय के साथ कई बदलावों के साथ जारी किया जाता है1 जैसे पता, उंगलियों के निशान, नाम, मोबाइल नंबर में गलती, एक से ज्यादा आधार कार्ड रजिस्टर होने की संभावना अक्सर बनी रहती है1 जैसा कि आधार कार्ड से संबंधित जानकारी पंजीकृत है, इन सभी पंजीकरणों को अद्यतन करने की आवश्यकता है1 इसके लिए 10 साल बाद आधार केवाईसी अनिवार्य किया गया है1 इसलिए जिन नागरिकों को 10 साल से अधिक समय के लिए आधार कार्ड जारी किया गया है, उन्हें अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर केवाईसी करवाना चाहिए1 इसके लिए सरकार ने जनसांख्यिकीय अद्यतन (नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ई-मेल) आदि के लिए 50 रु. शुल्क निर्धारित किया है. साथ ही बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट्स, आंखों के रेटिना स्कैन) को अपडेट करने के लिए 100 रु. निर्धारित किया गया है.

पहली बार आधार कार्ड निकाल रहे हो तो
अगर पहली बार आधार निकाल रहे हैं तो यह पूरी तरह से नि:शुल्क है. इसमें किसी तरह शुल्क नहीं लिया जाता. दरअसल अब तक लगभग सभी नागरिकों को अपना आधार कार्ड मिल चुका है. पहली बार आधार कार्ड निकालने वाले वयस्क लोग ही मिल सकते है.

आधार को कहां अपडेट करें ?
नागरिक सीएससी सेंटर, बैंक इंडिया पोस्ट पर जाकर आधार अपडेट करा सकते हैं. सभी नागरिक इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि कई जगहों पर अपडेशन की सुविधा उपलब्ध है.

बच्चों का आधार कहां निकाले
महिला व बाल कल्याण विभाग के अंतर्गत आंगनवाड़ी में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार पंजीयन किया जा रहा है. यह पंजीकरण निःशुल्क है. बच्चों के पंजीयन के लिए जिले में 30 सेट प्राप्त हुए हैं. इसलिए बच्चों का रजिस्ट्रेशन तेजी से हो रहा है. आधार कार्ड बने 10 साल हो गए हैं. जिन लोगों ने इस 10 साल की अवधि में कहीं भी एक बार भी अपने आधार कार्ड का उपयोग नहीं किया है, उनसे भी अपील की गई है कि वे अपने दस्तावेज ऑनलाइन अपडेट करा लें, ताकि आधार में आ रही तकनीकी दिक्कतें दूर हो सकें और वे सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments