Tuesday, June 25, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedलोकसभा चुनाव का 61.37 प्रश. मतदान

लोकसभा चुनाव का 61.37 प्रश. मतदान

4 जून को होगा फैसला
गोंदिया. भंडारा-गोंदिया लोकसभा क्षेत्र के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ और अर्जुनी मोरगांव विधानसभा क्षेत्र में 3 बजे तक मतदान प्रक्रिया आयोजित की गई थी. भंडारा-गोंदिया लोकसभा क्षेत्र में 61.37 प्रश. मतदान हुआ है. लोकसभा चुनाव के खड़े हुए 18 प्रत्याशियों का भाग्य आज ईवीएम में कैद हो गया. जिसका फैसला 4 जून को होने वाला है.


18वीं लोकसभा चुनाव के लिए गोंदिया विधानसभा क्षेत्र के कुल 1288 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई. भीषण गर्मी को देखते हुए सुबह के सत्र में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ उमड़ने की उम्मीद थी. लेकिन सुबह 11 बजे तक वोटिंग प्रतिशत सिर्फ 19.72 प्रश. ही था. हालांकि, भारी गर्मी के बावजूद दोपहर में मतदाता मतदान केंद्रों पर उमड़ पड़े. दोपहर 1 बजे तक 34.56 प्रश. मतदान दर्ज किया गया है. दोपहर तीन बजे तक 44.12 प्रश. मतदान हुआ. उसके बाद गर्मी की तपिश कम होते ही मतदान का प्रतिशत धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. भंडारा-गोंदिया लोकसभा क्षेत्र में 61.37 प्रश. मतदान हुआ है. 63 -अर्जुनी मोरगांव विधानसभा क्षेत्र में 68.79 प्रश., 64- तिरोड़ा विधानसभा क्षेत्र में 56.69 प्रश., 65- गोंदिया विधानसभा क्षेत्र में 56.11 प्रश. जबकि गढ़चिरोली-चिमूर लोकसभा क्षेत्र के आमगांव विधानसभा क्षेत्र में दोपहर 3 बजे तक 64.60 प्रश. मतदान हुआ. गर्मी की तपिश को देखते हुए इसका असर मतदान प्रतिशत पर पड़ने की संभावना है. मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन ने एक माह तक जागरूकता गतिविधियां चलाई थीं. इसका असर मतदाताओं पर दिख रहा है. सुबह मतदान प्रतिशत उम्मीद से काफी कम रहा. लेकिन दोपहर होते-होते इसमें इजाफा हो गया. सभी मतदान केंद्रों पर वोट देने के लिए नागरिकों की कतारें लग गईं. कुछ गर्भवती महिलाएं और कुछ महिलाओं ने अपने बच्चों को लेकर कड़ी धूप में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. कई जगहों पर वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों ने भी उत्साह से मतदान किया.

वोट नहीं डालने दिया इसलिए बुजुर्ग चढ़ा पानी टंकी पर
गोंदिया जिले के अर्जुनी मोरगांव और आमगांव दोनों विधानसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित थे, इसलिए मतदान प्रक्रिया 3 बजे पूरी हो गई. इसी बीच बाबई का एक बुजुर्ग मतदाता तीन बजे मतदान केंद्र पर गया. वोट नहीं डालने देने पर बुजुर्ग पानी की टंकी पर चढ़ गया. इसकी जानकारी गोरेगांव पुलिस को मिली. गोरेगांव थाने के पुलिस निरीक्षक अजय भुसारी तुरंत मौके पर पहुंचे और उन्हें समझने की कोशिश की और आधे घंटे के बाद पुलिस उसे नीचे उतारने में कामयाब रही. बुजुर्ग का नाम सुखराम रहांगडाले (62) बताया गया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments