Saturday, July 27, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedतकनीकी खराबी ने अतिवृष्टिग्रस्तों का मुआवजा रोका

तकनीकी खराबी ने अतिवृष्टिग्रस्तों का मुआवजा रोका

गोंदिया : बारिश के मौसम में अतिवृष्टि होने से मकान, मवेशियों के तबेलों को भारी पैमाने पर नुकसान पहुंचा है. ऐसे अतिवृष्टिग्रस्त लाभार्थियों को शासन की ओर से उनके बैंक खातों में नुकसान भरपाई की राशि जमा की जाती है. लेकिन गोरेगांव तहसील के अनेक लाभार्थियों को अभी भी इस राशि का इंतजार करना पड़ रहा है. इसका मुख्य कारण बताया जा रहा है कि शासन की ओर से निधि तो आई है लेकिन संबंधित बैंक प्रशासन की समस्या के कारण अतिवृष्टिग्रस्तों के खातों में नुकसान की राशि जमा नहीं हो पा रही है.
गोंदिया जिले में आर्थिक वर्ष 2022-23 में अतिवृष्टि हुई थी. इस अतिवृष्टि में गोरेगांव तहसील के 248 नागरिकों को नुकसान पहुंचा था. जिसमें बताया गया है कि 77 मकान व 171 मवेशियों के तबेले क्षतिग्रस्त हो गए थे. प्रशासन ने नुकसान भरपाई के लिए शासन के पास नुकसान की रिपोर्ट प्रस्तुत की जिस पर शासन ने गोरेगांव तहसील के 248 नुकसानग्रस्तों के लिए 1 करोड़ 40 लाख रु. से अधिक की निधि उपलब्ध कर तहसील प्रशास के खाते में जमा की. जिसके बाद तहसील प्रशासन द्वारा नुकसानग्रस्त लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी. लेकिन बैंको की तकनीकी समस्या के कारण लाभार्थियों के खातों में नुकसान की राशि जमा नहीं हो पा रही है. हालांकि आधे से अधिक नुकसानग्रस्तों के खातों में नुकसान की राशि जमा हो चुकी है. जिन लाभार्थियों को राशि अभी तक उपलब्ध नहीं हुई ऐसे लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि जमा करने की प्रक्रिया शुरू की गई है.

बैंकों के कुछ तकनीकी कारणों को लेकर लाभार्थियों के बैंक खातों में अनुदान की राशि जमा होने में दिक्कत आ रही है. ऐसे लाभार्थियों के खातों में फिर से राशि जमा करने की प्रक्रिया तहसील प्रशासन की ओर से शुरू कर दी गई है.
जी. नागपुरे, नायब तहसील, गोरेगांव

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments