Saturday, June 22, 2024
Google search engine
Homeलाइफस्टाइलफैशन : आपकी त्वचा को प्रदूषण से बचाने के लिए एक गाइड

फैशन : आपकी त्वचा को प्रदूषण से बचाने के लिए एक गाइड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यदि आप दिल्ली में रहते हैं, तो आप शायद शहर में बढ़ते प्रदूषण के स्तर से वाकिफ होंगे। लंबे समय तक या बार-बार वायु प्रदूषकों के उच्च स्तर के संपर्क में आने से आपकी त्वचा को गंभीर नुकसान हो सकता है।

चूंकि दिल्ली लगातार स्मॉग की चपेट में आ रही है और हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर तक पहुंच रही है, अगर उचित देखभाल नहीं की गई तो हवा में हानिकारक प्रदूषक आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपकी त्वचा को कठोर प्रदूषकों से बचाने के लिए, सेटाफिल के संवेदनशील त्वचा विशेषज्ञों की एक टीम यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सुझाव साझा करती है कि हमारी त्वचा अपना पोषण खो न दे।

एयर प्यूरीफायर: अपने लिए एक अच्छे एयर प्यूरीफायर में निवेश करें। चूंकि अधिकांश एलर्जी धूल से होती है, एक अच्छी गुणवत्ता वाला वायु शोधक घर के वातावरण को साफ करने और धूल और अन्य हानिकारक कणों को हटाने में मदद करने के लिए आदर्श है।

अच्छी स्वच्छता रखे: हमेशा हर काम के बाद और अपनी त्वचा को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। अपने कपड़े दिन में कम से कम दो बार बदलें और सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा से सभी प्रदूषकों को हटाने के लिए नियमित रूप से स्नान करें।

त्वचा को पोषण दें: बढ़ते प्रदूषण और मौसमी बदलावों के कारण आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है, जिससे यह अधिक संवेदनशील हो जाती है और जलन और एलर्जी के प्रति संवेदनशील हो जाती है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में त्वचा की नमी की पतली या कमजोर बाधा हो सकती है, जो जलन पैदा करने वाले तत्वों को घुसने देती है और हाइड्रेशन को बाहर निकलने देती है। सुनिश्चित करें कि संवेदनशील त्वचा की लचीलापन में सुधार करने के लिए आपकी त्वचा अच्छी तरह से पोषित और मॉइस्चराइज है। बाहर निकलते समय, हमेशा सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग क्रीम जैसा मॉइश्चराइजर साथ रखें जो चिड़चिड़ी त्वचा को शांत कर सकता है और तीव्र नमी प्रदान कर सकता है।

बाहरी समय सीमित करें: वायु गुणवत्ता पर नजर रखना सुनिश्चित करता है कि आप अपने बाहरी समय का बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं। सुबह टहलने के लिए जाएं जब हवा ताजी हो और अपने दिन और कार्यों की योजना बनाएं ताकि बाहर कई यात्राएं करने से बचें। इसके अलावा, सनस्क्रीन लगाना न भूलें क्योंकि खतरनाक हवा की गुणवत्ता के साथ सूरज की कठोर किरणें आपकी त्वचा को और अधिक परेशान कर सकती हैं।

हाइपोएलर्जेनिक उत्पादों की तलाश करें: हाइपोएलर्जेनिक उत्पादों का उपयोग करना आवश्यक है, खासकर यदि आपकी इस कठोर जलवायु में संवेदनशील त्वचा है। जब त्वचा पहले से ही चिड़चिड़ी हो तो मजबूत उत्पादों का उपयोग करने से आप जितना सोच सकते हैं उससे अधिक नुकसान हो सकता है। नियासिनमाइड जैसे अवयवों की तलाश करें, जो सूजन से निपटने में मदद करता है और आपकी त्वचा में तेल के नियमन में मदद करता है।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments