Friday, July 19, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedशिंदे-फडणवीस सरकार का पहला बजट आज

शिंदे-फडणवीस सरकार का पहला बजट आज

लोकलुभावन बजट पेश होने की संभावना
देवेंद्र फडणवीस पहली बार पेश करेंगे बजट
मुंबई : वित्त मामलों में एक्सपर्ट बीजेपी नेता व राज्य के वित्तमंत्री देवेंद्र फडणवीस गुरुवार दोपहर दो बजे विधानसभा में सन 2023-24 का बजट पेश करेंगे, लेकिन विधान परिषद में बजट कौन पेश करेगा इसे लेकर तस्वीर साफ नहीं है। आमतौर पर विधान परिषद में वित्त राज्य मंत्री बजट रखते हैं, लेकिन शिंदे-फडणवीस सरकार में कोई राज्यमंत्री ही नहीं है। इसे लेकर लोगों में उत्सुकता है। महाविकास अघाड़ी सरकार की विदाई के बाद राज्य में शिंदे-फडणवीस सरकार बनी। करीब आठ महीने पहले बनी इस सरकार का यह पहला बजट है और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पहली बार बजट पेश करेंगे। फडणवीस सभी को चौकाने में माहिर हैं, इसलिए माना जा रहा है कि वे ऐसी कोई एक योजना ला सकते हैं जो सभी को चौंका दे। वैसे भी आने वाले दिनों में सरकार को स्थानीय निकायों के चुनाव का सामना करना है, इसलिए सरकार ऐसा कोई निर्णय नहीं लेगी जिसका तनिक भी विरोध हो। उम्मीद यह भी है कि आने वाले साल 2024 में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा के भी चुनाव हों। ऐसी स्थिति में सरकार को अगले साल अंतरिम बजट पेश करना पड़ सकता है, इसलिए गुरुवार को पेश होने वाला बजट सरकार के लिए अहम है।

स्थानीय निकायों को मिल सकता है तोहफा
स्थानीय निकाय के चुनावों को देखते हुए सरकार मुंबई, ठाणे, नागपुर महानगरपालिका सहित अन्य महानगरपालिका, नगर पालिका और जिला परिषदों के लिए बजट में महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकती है। इसके अलावा कृषि, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, सिंचाई, ऊर्जा आदि विभागों से बजट में रुझान का अंदाजा मिल सकता है। पिछले कुछ समय से राज्य सरकार केंद्र की तर्ज पर किसानों की सीधी सहायता करने की योजना पर विचार कर रही है। केंद्र सरकार किसान को 500 रुपये प्रति माह की सहायता देती है। इस तरह की योजना को राज्य में लागू करने का फैसला बजट में हो सकता है। इसके अलावा महिला, युवा, श्रमिक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए कुछ नई घोषणाओं की उम्मीद है।

कौन करेगा विधान परिषद में बजट पेश
विधानसभा में वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस बजट पेश करेंगे, यह तो निश्चित है लेकिन विधान परिषद में बजट कौन पेश करेगा, इसे लेकर बुधवार रात तक भ्रम की स्थित बनी रही। अंतत: तय हुआ कि कैबिनेट मंत्री दीपक केसरकर विधान परिषद में बजट पेश करेंगे। देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री काल में दीपक केसरकर वित्त राज्यमंत्री थे, जबकि महा विकास आघाडी सरकार में शंभुराज देसाई वित्त राज्यमंत्री के रूप में काम कर चुके हैं। इसलिए यह भी चर्चा थी कि गुरुवार को शंभुराज देसाई विधान परिषद में बजट पेश कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments