Sunday, September 8, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedहाजराफॉल में उमड़ रही पर्यटकों की भीड़

हाजराफॉल में उमड़ रही पर्यटकों की भीड़

खिल उठा है सौंदर्य : टूरिस्टों से गुलजार हो रहा हाजराफॉल
गोंदिया. महाराष्ट्र-मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ राज्य के पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ हाजराफॉल जलप्रपात अब गुलजार होने लगा है. लगातार तीन दिन हुई भारी बारिश से जलप्रपात शुरू होते ही वहां का नैनाभिराम प्राकृतिक सौंदर्य देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आने लगे हैं. पर्यटकों की संख्या के साथ-साथ हाजराफॉल समिति के राजस्व प्राप्ति में भी बढ़ोतरी हो रही है.
अंग्रेज कालीन हाजराफॉल विगत कई वर्षों से उपेक्षित था. लेकिन स्थानीय वन प्रबंधन समिति ने यहां के सूत्र हाथ में लेते ही हाजराफॉल के अच्छे दिन शुरू हो गए. पहले कभी पर्यटकों के लिए तरसने वाला हाजराफॉल अब पर्यटकों की भीड़ से गुलजार होने लगा है. प्रतिवर्ष पर्यटकों को हाजराफॉल जलप्रपात का सौंदर्य निहारने के लिए अच्छी बारिश का इंतजार रहता है. पिछले तीन दिन से हो रही अच्छी बारिश से उनका इंतजार खत्म हो गया है. जलप्रपात शुरू होते ही पर्यटकों की भीड़ उमडऩे लगी है. प्रतिदिन पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है. सुरक्षा के लिए तगड़े इंतजाम व प्रशिक्षित युवक-युवतियां तैनात किए गए हैं. दूर-दूर से आनेवाले पर्यटकों के लिए स्थानीय नागरिकों द्वारा बिक्री हेतु विविध वस्तुओं की दुकानें लगाई गई है. इस वजह से एक ओर नागरिकों को रोजगार प्राप्त हो रहा है, वहीं दूसरी ओर घने जंगल में भी पर्यटकों को मनचाही वस्तुएं आसानी से उपलब्ध हो रही है. प्राकृतिक सौंदर्य बरकरार रखने के लिए आने वाले सभी पर्यटकों को नवाटोला ग्राम वनसमिति आह्वान कर रही है. जगह-जगह सावधानी के लिए सूचना फलक लगाए हुए है. हाजराफॉल से सटे हुए रेलवे के बोगदे व जंगल में पाए जाने वाली विविध वनस्पति आकर्षण का केंद्र बन रहे है.

साहसी खेल बने आकर्षण का केंद्र
हाजराफॉल के प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ही विकसित किया गया साहसी पर्यटन, पर्यटकों को लुभा रहा है. यहां आने वाला हर पर्यटक झिप लाइन, ब्रम्हा ब्रिज, मल्टीवाइन ब्रिज, वीसेफ ब्रिज, कमांडो झीक-झैक बैलेंस, हैंगिंग ब्रिज, सीसा बैलेंस, झार्क बाल जैसे साहसी खेलों का आनंद ले रहे है. जिसके माध्यम से प्रबंधन समिति को राजस्व प्राप्त हो रहा है. जल प्रपात के ऊपर से गुजर रही झिप लाइन सर्वाधिक आकर्षण का केंद्र बनी है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments